ड्रग्स टेक्निकल एडवाइज़री बोर्ड की सिफारिश पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जल्‍द आराम पाने के लिए मेडिकल की दुकान से बिना पर्चे के ख़रीदी जाने वाली 328 दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि ये मानव शरीर के लिए घातक हैं.

एफडीसी दवाएं वह होती हैं, जिन्हें दो या उससे ज्यादा दवाओं को मिलाकर बनाया जाता है। इन दवाओं पर देश में एक लंबे समय से विवाद हो रहा है। हेल्थ वर्कर्स के साथ ही संसद की एक समिति ने भी इन पर सवाल उठाए हैं।

Read more ...


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के मौके पर गगनयान मिशन के बारे में ऐलान किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, इसरो चेयरमैन के. सिवन ने कहा है कि उन्हें विश्वास है कि प्रधानमंत्री के तय समय में वे इंसान को अंतरिक्ष में भेज पाएंगे.

इसरो के चेयरमैन के सिवन ने मंगलवार को बताया कि इसे 3 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। यह 16 फरवरी को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के नजदीक तय स्थान पर उतर जाएगा। इसके अलावा भारत 2022 में अंतरिक्ष में मानव मिशन गगनयान भी भेजेगा। सिवन ने बताया कि चंद्रयान-2 का वजन 600 किलोग्राम बढ़ाया गया है।

Read more ...

आज से केजरीवाल सरकार डोर स्टेप डिलीवरी का पहला फेज शुरू कर रही है जिसके अंतर्गत दिल्ली के लोगों को 10 सितंबर से महज 50 रुपये खर्च करने पर घर बैठे सुविधाएं मिल सकेंगी पहले फेज में 40 सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी की जाएगी. इसके लिए 50 रुपये का चार्ज भी वसूला जाएगा.  कुछ समय बाद इस योजना के  बाद दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रहीं लगभग 100 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

Read more ...


पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में आप मामूली निवेश के साथ शुरुआत कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक स्कीम के 
बारे में जानकारी दे रहे हैं। पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की बचत योजनाएं संचालित होती हैं। इनमें सेविंग अकाउंटस, रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, टाइम डिपॉजिट अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्रोविडंट फंड या पीपीएफ अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि अकाउंट शामिल है। 

Read more ...


सुप्रीम कोर्ट के गुरुवार को सुनाए ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद अब भारत में समलैंगिकता अपराध नहीं है. भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) में समलैंगिकता को अपराध माना गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटा दिया है. यानी अब दो वयस्कों के बीच सहमति से बनाए गए समलैंगिक संबंध को अपराध नहीं माना जाएगा. 24 साल चली कानूनी लड़ाई और कई अपीलों के बाद कोर्ट ने ये फ़ैसला सुनाया.

Read more ...


देहरादून के पास यमुना पर 204 मीटर ऊंचा लखवाड़ बांध बनाने को लेकर बुधवार को केंद्र व 6 राज्‍यों के बीच समझौता हुआ। जनवरी से मई महीने में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पानी की कमी की समस्या रहती है, ऐसे समय में इस परियोजना से पानी की दिक्कत को दूर करने में मदद मिलेगी. यमुना बेसिन में यमुना नदी पर प्रस्तावित लखवाड़ बहुद्देश्यीय अन्तरराज्यीय परियोजना से अब राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पानी की किल्लत की समस्या से छूटकारा मिल सकेगा. इसके लिए राजस्थान सहित छह राज्यों उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश एवं दिल्ली के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

Read more ...
Page 1 of 3