Govt Banned 328 Medicines


ड्रग्स टेक्निकल एडवाइज़री बोर्ड की सिफारिश पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जल्‍द आराम पाने के लिए मेडिकल की दुकान से बिना पर्चे के ख़रीदी जाने वाली 328 दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि ये मानव शरीर के लिए घातक हैं.

एफडीसी दवाएं वह होती हैं, जिन्हें दो या उससे ज्यादा दवाओं को मिलाकर बनाया जाता है। इन दवाओं पर देश में एक लंबे समय से विवाद हो रहा है। हेल्थ वर्कर्स के साथ ही संसद की एक समिति ने भी इन पर सवाल उठाए हैं।

आज से केजरीवाल सरकार डोर स्टेप डिलीवरी का पहला फेज शुरू कर रही है जिसके अंतर्गत दिल्ली के लोगों को 10 सितंबर से महज 50 रुपये खर्च करने पर घर बैठे सुविधाएं मिल सकेंगी पहले फेज में 40 सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी की जाएगी. इसके लिए 50 रुपये का चार्ज भी वसूला जाएगा.  कुछ समय बाद इस योजना के  बाद दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रहीं लगभग 100 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।


सुप्रीम कोर्ट के गुरुवार को सुनाए ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद अब भारत में समलैंगिकता अपराध नहीं है. भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) में समलैंगिकता को अपराध माना गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटा दिया है. यानी अब दो वयस्कों के बीच सहमति से बनाए गए समलैंगिक संबंध को अपराध नहीं माना जाएगा. 24 साल चली कानूनी लड़ाई और कई अपीलों के बाद कोर्ट ने ये फ़ैसला सुनाया.


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के मौके पर गगनयान मिशन के बारे में ऐलान किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, इसरो चेयरमैन के. सिवन ने कहा है कि उन्हें विश्वास है कि प्रधानमंत्री के तय समय में वे इंसान को अंतरिक्ष में भेज पाएंगे.

इसरो के चेयरमैन के सिवन ने मंगलवार को बताया कि इसे 3 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। यह 16 फरवरी को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के नजदीक तय स्थान पर उतर जाएगा। इसके अलावा भारत 2022 में अंतरिक्ष में मानव मिशन गगनयान भी भेजेगा। सिवन ने बताया कि चंद्रयान-2 का वजन 600 किलोग्राम बढ़ाया गया है।


पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में आप मामूली निवेश के साथ शुरुआत कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक स्कीम के 
बारे में जानकारी दे रहे हैं। पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की बचत योजनाएं संचालित होती हैं। इनमें सेविंग अकाउंटस, रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, टाइम डिपॉजिट अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्रोविडंट फंड या पीपीएफ अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि अकाउंट शामिल है। 


देहरादून के पास यमुना पर 204 मीटर ऊंचा लखवाड़ बांध बनाने को लेकर बुधवार को केंद्र व 6 राज्‍यों के बीच समझौता हुआ। जनवरी से मई महीने में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पानी की कमी की समस्या रहती है, ऐसे समय में इस परियोजना से पानी की दिक्कत को दूर करने में मदद मिलेगी. यमुना बेसिन में यमुना नदी पर प्रस्तावित लखवाड़ बहुद्देश्यीय अन्तरराज्यीय परियोजना से अब राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पानी की किल्लत की समस्या से छूटकारा मिल सकेगा. इसके लिए राजस्थान सहित छह राज्यों उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश एवं दिल्ली के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

पहली बार बायोफ्यूल से विमान उड़ाकर भारत ने एविएशन इंडस्ट्री में नया मुकाम हासिल कर लिया है। स्पाइजेट ने बॉम्बार्डियर क्यू400 से देहरादून-दिल्ली के बीच इस उड़ान का सफल परीक्षण किया। इसके साथ ही भारत उन खास देशों की श्रेणी में शामिल हो गया, जिन्होंने बायोफ्यूल से किसी प्लेन को उड़ाया है।

विकासशील देशों में यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत पहला देश बन गया है। इस साल की शुरुआत में ही दुनिया की पहली बायोफ्यूल फ्लाइट ने लॉस एंजेलिस से मेलबर्न के लिए उड़ान भरी थी।

अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुछ कमर्शियल विमान पहले से जैव ईधन से उड़ान भर रहे हैं। जैव ईधन सब्जी के तेलों, रिसाइकल ग्रीस, काई, जानवरों के फैट आदि से बनता है। जीवाश्म ईधन की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, एयरलाइंस इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) नामक ग्लोबल एसोसिएशन ने लक्ष्य रखा है कि उनकी इंडस्ट्री से पैदा होने वाले कॉर्बन को 2050 तक 50 प्रतिशत कम किया जाए।

बिहार में शराबबंदी के बाद अब राज्‍य के छात्र भी सरकार की मदद के लिए आगे आए हैं। पूर्णिया के भवानीपुर प्रखंड की रहने वाली ऐश्वर्या प्रिया, औरगाबाद एवं रोहतास के रहने वाले दो बेटों, विवेक सिंह और अभिषेक चौधरी ने मिलकर एक ऐसी मशीन बनाई है  

अब किसान अपनी फसलों को लेकर बेफिक्र हो सकते हैं क्योंकि अब प्याज और लहसून समेत 24 फसलों का खास बीमा होगा जो बुबाई से लेकर फसल के बिकने तक फसल की पूरी जिम्मेदारी राजस्थान सरकार लेगी|

राजस्थान के 28 जिलों में 500 हैंक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में होने वाली प्याज लहसून समेत 24 फसले जिनमे जीरा, अनार, अमरुद, मौसम्मी, संतरा जैसी कई फसले शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नैशनल कांग्रेस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को 'भारत माता की जय' और 'जय हिंद' नारा लगाने के बाद बदसलूकी का सामना करना पड़ा है। बुधवार को कश्मीर में मस्जिद में नमाज अदा करने पहुंचे फारूक अब्दुल्ला का विरोध हुआ और उनके साथ धक्कामुक्की की गई। यहां तक कि उनपर जूते भी उछाले गए हैं। इस दौरान फारूक चुपचाप बैठे रहे, लेकिन बाद में विरोध बढ़ने पर मस्जिद से चले गए।

हालांकि फारूक ने कहा, 'अगर सिरफिरे लोगों को लगता है कि फारूक डर जाएगा तो उनकी गलती है। मुझे 'भारत माता की जय' कहने से कोई नहीं रोक सकता।

अब आप सिर्फ दो घंटे में पेट्रोल पंप लगा सकते हैं। इसे पोर्टेबल पेट्रोल पंप का नाम दिया गया है। दो घंटे में आप इस पेट्रोल पंप को हटा भी सकते हैं। 90 लाख रुपये में आप पोर्टेबल पेट्रोल पंप का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। पोर्टेबल पेट्रोल पंप की तकनीक को पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपनी मंजूरी दे दी है।

पोर्टेबल पेट्रोल पंप की तकनीक को विकसित करने वाली कंपनी एलिंज ग्रुप बुधवार को इसकी औपचारिक घोषणा करने जा रही हैं।

देश के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहा। भारत ने रविवार को स्वदेशी गाइडेड बम-एसएएडब्ल्यू और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'हेलिना' का राजस्थान जैसलमेर के पोखरण में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया.

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चांधण रेंज में वायु सेना के विमान से स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वीपन (एसएएडब्ल्यू) का सफल परीक्षण हुआ. इसका परीक्षण रविवार को दोपहर दो बजे किया गया. मिसाइल को लॉन्च करने से पहले इनफ्रेयर्ड इमेजिंग सीकर (IIR) के जरिए ऑपरेट किया गया. ये सबसे एडवांस एंटी टैंक सिस्टम है. मिशन के लॉन्च के दौरान डीआरडीओ, भारतीय सेना के अधिकारी मौजूद रहे.

कटड़ा माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए श्राइन बोर्ड हाईटेक व्यवस्था शुरू करने जा रही है, जिसमे  सुरक्षा और उच्च स्तरीय सुविधाएं मुख्य है

श्रद्धालुओं को लूटखसोट से बचाने के लिए घोड़ों व खच्चरों पर चिप लगाने, श्रद्धालुओं को हेलमेट और अन्य सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के अलावा भवन मार्ग पर मोबाइल टीमें बनाने व प्रीपेड सेवा काउंटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध की जाएँगी| अब घोड़े वाले श्रद्धालुओं से मनमाना दाम नहीं वसूल सकेंगे। घोड़ों व खच्चरों पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआइडी) चिप लगेगी। रास्ते में बने स्मार्ट कार्ड स्केनिंग काउंटरों से घोड़ों की स्थिति पर नजर रहेगी।

केरल में कुदरत ने कहर बरपाया है.केरल में मई से अब तक 324 लोगों की मौत होने के बाद शनिवार को 23 और शव मिले। इनमें से 15 शव बाढ़ के पानी में तैरते मिले। इस बीच, मौसम विभाग ने केरल के 14 में से 11 जिलों में भारी बारिश की आशंका के चलते रेड अलर्ट जारी किया। तिरुवंतपुरम, कोल्लम और कासरगोड को छोड़कर बाकी सभी जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

केरल में बाढ़ के चलते 80 हजार लोग विस्थापित हुए हैं। इनमें अकेले एर्नाकुलम के अलुवा के 70 हजार लोग शामिल हैं। बाढ़ से केरल में आठ हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। सेना की 16, नोसेना की 28 और एनडीआरएफ की 58 टीम राहत-बचाव कार्य में जुटी हैं।

पूर्व पाक क्रिकेटर इमरान खान शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इमरान खान से औपचारिक न्योता मिलने के बाद उनके शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू शुक्रवार को पाकिस्तान पहुंच गए।

jaipur123